Uttarakhandउत्तराखंडजिम्मेदारीविधानसभा सत्रसरकार का फैसला

“ज्ञान” इंजीनियरिंग से खासवर्ग को फोकस कर समृद्धि का बजट

  • -सरकार के “ज्ञान” से गरीब, युवा, अन्नदाता और नारीशक्ति की सशक्त समृद्धि
  • -धामी सरकार ने ज्ञान से खासवर्ग के लिए रखा 10326 करोड़ का बजट
  • गरीबी उन्मूलन समाज के हर वर्ग के विकास को बजट में खास योजनाएं
  • -राज्य में कृषि, उद्यान और पशुपालन से सशक्त होगा अन्नदाता
  • मुख्यमंत्री की हर नारीशक्ति योजना में नारी सम्मान और सशक्तिकरण का अक्स

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार ने गरीब, युवा, अन्नदाता और नारीशक्ति को “ज्ञान” की इंजीनियरिंग में केंद्रित कर सशक्त समृद्धि का बजट पेश किया है। इन चार खासवर्ग के लिए सरकार ने बजट में 10326 करोड़ प्रत्यक्ष और इससे ज्यादा अप्रत्यक्ष रूप में प्रावधान किया है। इससे सरकार ने राज्य की समृद्धि में इस वर्ग को महत्वपूर्ण स्थान देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा का संदेश दिया है।
उत्तराखंड विधानसभा के दूसरे दिन आज धामी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया। सरकार की तरफ से वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बजट पेश किया गया। मुख्यमंत्री धामी सरकार ने बजट में “ज्ञान” के जरिये गरीब, युवा, अन्नदाता और नारीशक्ति को फोकस में रखते हुए बजट में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया। सरकार ने इस वर्ग के लिए सभी योजनाओं में दोगुने के करीब बजट का प्रावधान किया गया है। इस बजय में नारीशक्ति और युवाओं के लिए खास योजनाओं को शामिल किया है। पेश है ज्ञान पर आधारित सरकार के बजट का विवरण……

गरीबों का घर, राशन और पेंशन से कल्याण

गरीबी कल्याण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सबसे ज्यादा 5658 करोड़ का प्रावधान किया है। इसमें समाज कल्याण को 2756 करोड़, अनुसूचित जाति कल्याण को 2184 करोड़ तो जनजाति कल्याण को 718 करोड़ बजट का प्रावधान रखा है। पिछले बजट से यह दोगुने के करीब है। सरकार ने गरीबी कल्याण की महत्वपूर्ण योजना समाज कल्याण की पेंशन को 1783 करोड़, खाद्यान्न से जुड़ी अन्नपूर्ती योजना को 600 करोड़, गरीबों को घर देने के लिए 93 करोड़, निःशुल गैस सिलेंडर योजना में 55 करोड़, सस्ती दरों पर नमक उपलब्ध कराने को 34 करोड़ तथा राज्य खाद्यान्न योजना को 20 करोड़ का बजट में प्रावधान रखा है।

युवाओं को खेल, पढाई और सम्मान का मौका

सरकार ने अपने बजट में युवाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए दिल खोलकर प्रावधान किए हैं। युवा कल्याण एवं खेलकूद के लिए 534 करोड़ का बजट रखा गया है। जो पिछले साल की तुलना में 107 करोड़ ज्यादा है। युवाओं को तकनीकी शिक्षा में 321 करोड़, उच्च शिक्षा में 824 करोड़ का प्रावधान किया गया है। खासकर राज्य में वें राष्ट्रीय खेलों के लिए 250 करोड़, खेल महाकुंभ के लिए 27 करोड़, ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम को 15 करोड़, राज्य एवं राष्ट्रीय युवा महोत्सव के लिए 10 करोड़ पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार और मदद के लिए 8 करोड़ का बजट रखा गया है। इसके अलावा उधमित, कौशल विकास, नवाचार को बढ़ावा देने को 7 करोड़, प्रशिक्षण शिविर को 5 करोड़, मॉडर्न इकोनॉमी के लिए 5 करोड़, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक मेधावी बालिका सम्मान योजना को 4 करोड़, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति को 2 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा विदेश रोजगार प्रकोष्ठ का भी बजट में प्रावधान किया गया है।

अन्नदाता योजना से होगी किसानों की तरक्की

सरकार ने ज्ञान के तीसरे महत्वपूर्ण बिंदु में अन्नदाता को अपने बजट में रखा है। किसानों से जुड़ी योजनाओं के लिए 2415 करोड़ का बजट वित्तीय वर्ष में रखा गया है। खासकर कृषि विभाग को 1045, उद्यान को 578 करोड़ तथा पशुपालन के लिए 791 करोड़ का बजट प्रावधान में रखा है। अन्नदाता से जुड़ी दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना में 85 करोड़, किसान पेंशन में 46 करोड़, मिशन एप्पल में 35 करोड़, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा 12 करोड़, समेकित सहकारी विकास में 7 करोड़, स्थानीय फसलों को प्रोत्साहन को 6 करोड़, विज्ञान केंद्र चंपावत 3 करोड़ का प्रावधान किया गया है। अन्नदाता योजना में 2022-23 में 1815 करोड़ के सापेक्ष 2023-24 में 2175 संशोधित अनुमान रखा गया है।

नारीशक्ति को बजट में दिया सुरक्षा और सम्मान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार ने नारी शक्ति से जुड़ी योजनाओं को प्राथमिकता में रखा है। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में जेंडर बजट में करीब 14538 का प्रावधान किया है। जो कुल बजट का 20 फीसद के करीब है।इसके अलावा नन्दा गौरा योजना में 195 करोड़, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना में 30 करोड़, मुख्यमंत्री बाल पोषण योजना में 28 करोड़, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना में 21 करोड़, मुख्यमंत्री महिला पोषण योजना में 15 करोड़, गंगा गाय महिला डेरी विकास में 6 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जनकि महिलाओं को अन्य योजनाओं में भी प्राथमिकता दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button