उत्तराखंडपर्यटनरोजगार

उत्तराखंड में “टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड कोर्स” का प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को लाइसेंस के बाद यहां मिलेगा रोजगार

खबर को सुने

देहरादून। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा युवाओं को पर्यटक गाइड के रूप में प्रशिक्षित कर लाइसेंस प्रदान किए जा रहे हैं। इसके बाद प्रशिक्षित युवाओं को पर्यटन गतिविधियों में रोजगार मिल सकेगा। इसके लिए अलग अलग जनपदों में “टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड कोर्स” युवाओं से कराया जा रहा है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के द्वारा प्रत्येक जनपद में “टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड कोर्स” के प्रशिक्षण कार्यक्रम गढ़वाल विश्वविद्यालय और इंटेक के माध्यम से कराए गए।प्रशिक्षण के बाद युवाओं को लाइसेंस निर्गत करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। स्वरोजगार के अंतर्गत प्रोत्साहन और पर्यटन उद्योग में कार्यरत उधमियों के लिए ये एक महत्वपूर्ण पहल है। कई युवा गाइड के रूप में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। टिहरी,उत्तरकाशी,पौड़ी और उत्तरकाशी जनपद से लगभग बीस गाइड पूर्ण रूप से इस व्यवसाय से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। पौड़ी की दिव्या नेगी ने पिछले चार महीनों में पंद्रह से अधिक देशी विदेशी समूहों की गाइडिंग गढ़वाल हिमालय में की।चमोली जनपद से संगीता भट्ट और उत्तरकाशी से पूर्णिमा ने भी गाइडिंग व्यवसाय से पर्यटन उद्योग में रुचि ली।

 

गढ़वाल मंडल में “टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड कोर्स” संपन्न
उत्तराखंड विकास परिषद द्वारा पर्यटन उद्योग में रुचि रखने वाले स्थानीय युवाओं के लिए जनपदवार टूरिस्ट गाइड कोर्स आयोजित किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रमों को कराए जाने हेतु उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गढ़वाल विश्वविद्यालय को ये जिम्मेदारी प्रदान की गई थी साथ ही “इंटेक ” भारतीय सांस्कृतिक निधि को भी इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए सहयोगी बनाया गया। प्रत्येक जनपद के लिए तीस तीस सीटें निर्धारित की गई थी।जिला पर्यटन विकास अधिकारियों आयोजन सहयोग से गढ़वाल के सभी जनपदों में निर्धारित लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है। प्रशिक्षण में सफल युवाओं को प्रमाणपत्र प्रदान कर दिए गए हैं।इसके बाद कुछ औपचारिकताओं को पूर्ण करने के बाद जनपदवार परिषद द्वारा गाइड लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

यहां मिलेंगे रोजगार के अवसर

प्रशिक्षित युवा विभिन्न क्षेत्रों जैसे नेचर गाइड,तीर्थ यात्रा गाइड,हेरिटेज गाइड,माउंटेन गाइड आदि क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इन युवाओं को होम स्टे जैसे व्यवसायों की ओर भी प्रोत्साहित किया जायेगा। विगत दिनों उत्तरकाशी जनपद में टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड कोर्स नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के सहयोग से संपन्न किया गया।इस प्रकार गढ़वाल मंडल के सभी जनपदों में ये कार्यक्रम संपादित किए गए। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की अपर निदेशक पूनम चंद द्वारा सभी प्रशिक्षित युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें स्वरोजगार के लिए पर्यटन विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button