Uttarakhandउत्तराखंडचारधाम यात्राजिम्मेदारीपुलिस

देवभूमि में सुगम चारधाम यात्रा को कदम कदम पर रहेगा पुलिस का पहरा, कंट्रोल रूम से तीसरी आंख की नजर

देहरादून। देवभूमि में सुगम और सुरक्षित चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस कदम कदम पर पहरा देगी। इसके अलावा चारों धाम की सुरक्षा और व्यवस्था पर तीसरी आंख से भी नजर रहेगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने फुलफ़्रूप प्लान तैयार करते हुए पुलिस फोर्स को मुस्तैद कर दिया है। इसके साथ ही सुगम यात्रा और अपराध से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी उत्तराखंड पुलिस ने कमर कस ली है।


राज्य में आगामी चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए उत्तराखंड पुलिस ने कमर कस ली है। यात्रियों को सुगम व सुरक्षित यात्रा के साथ ही अपराध से सुरक्षा दिलाने के लिए भी पुलिस की ओर से फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है। यात्रा के प्रमुख पड़ावों पर हर भाषा में डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से यात्रा संबंधी जानकारी दी जाएगी। साथ ही सीसीटीवी कैंमरों का सर्किट तैयार कर जिला स्तर पर कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी। सड़कों पर यातायात और पार्किंग की व्यवस्था बनाने के साथ ही पुलिस मुख्यालय से भी पल-पल की खबर रखी जाएगी। बुधवार को देहरादून के सुभाष रोड स्थित पुलिस मुख्यालय में आगामी चारधाम यात्रा में यातायात को सुचारू व सुव्यवस्थित रूप से संचालन के लिए तैयारियों की समीक्षा की गई। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली व सेनानायक एसडीआरएफ आदि के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश दिए। चारधाम यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। इस दौरान एडीजी ने निर्देश दिए कि जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तररकाशी, चमोली एवं रुद्रप्रयाग की पुलिस की ओर से चारधाम यात्रा के लिए तैयार किए गए यातायात प्लान का समाचार पत्रों, इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार कराएं। जगह-जगह चारधाम यात्रा मार्ग संबंधी साइन बोर्ड लगाए जाएं। प्रमुख पड़ावों पर यात्रा संबंधी जानकारी व अन्य दिशा-निर्देशों के संबंध में हिंदी-अंग्रेजी समेत विभिन्न भाषाओं में डिस्पले बोर्ड व होर्डिंग्स लगाए जाएं। एडीजी ने निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त मार्गों को समय पर दुरुस्त कराने के लिए जिलाधिकारी व संबंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर कार्रवाई की जाए। भीड़-भाड़ वाले स्थानों, पार्किंग स्थलों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम स्थापित कर सूचना प्रसारित की जाएं। सभी जनपदों की पुलिस अपने-अपने जनपदों के प्रमुख स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों का ग्रिड बनाकर उसकी फीड को जनपद के कंट्रोल रूम के साथ ही पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था के साथ साझा किया जाए। गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपदों के यातायात प्रभारी चारधाम यात्रा मार्गों पर सुगम यातायात संचालन व यातायात प्रबंधन की सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं।

सीसीटीवी और ड्रोन से रहेगी नजर

एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था ने निर्देश दिए कि यातायात प्रबंधन के लिए ड्रोन का भी अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए। ड्रोन की फीड को जिला कंट्रोल रूम से जोड़ने के साथ ही मार्गों नियमित निगरानी की जाए। इसके अलावा चारों धामों एवं यात्रा मार्ग पर स्थित होटल, ढ़ाबे, दुकानें, सराय आदि पर काम करने वालों व घोड़े/खच्चर चलाने वाले बाहरी राज्यों के व्यक्तियों शत-प्रतिशत सत्यापन कराया जाए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों व अधिक यातायात दबाव वाले स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। इसके अलावा यात्रा मार्ग पर समय से ब्लैक स्पाट चिहि्नत कर चेतावनी बोर्ड लगाए जाएं।

साइबर क्राइम को लेकर बनाई रणनीति

यात्रियों की अपराध से सुरक्षा को भी पुलिस रहे मुस्तैद
यात्रा मार्गों पर साइबर फ्राड आदि शिकायतों के निस्तारण के लिए जनपद स्तर पर एक सेल स्थापित की जाएंगी। साथ ही यात्रियों की शिकायतों पर मुकदमे दर्ज होने की दशा में वादी के बयान उसी समय लेखबद्ध किए जाएंगे, जिससे यात्रियों बार-बार पुलिस के पास न आना पड़े। एडीजी ने निर्देश दिए कि नदियों के घाटों, डूब क्षेत्रों आदि पर आमजनमानस को लाउडस्पीकर के माध्यम से सतर्क किया जाएगा। चारधाम यात्रा के दौरान सड़क जाम करने व प्रदर्शन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। बस या रेलवे स्टेशनों आदि पर जहरखुरानी व मानव तस्करी की घटनाओं की रोकथाम के लिए भी विशेष टीमें तैनात की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button