उत्तराखंडप्रतिभा को सलामसम्मान

आईआईटी रुड़की में उत्तराखंड कैडर के वरिष्ठ आईपीएस “एडीजी दीपम सेठ” पीएचडी की उपाधि से सम्मानित, इस महत्वपूर्ण विषय पर किया शोध कार्य….

देहरादून। उत्तराखंड कैडर के वरिष्ठ आईपीएस और इन दिनों आईटीबीपी मुख्यालय दिल्ली में (प्रतिनियुक्ति पर) एडीजी की जिम्मेदारी संभाले दीपम सेठ को आईआईटी रुड़की ने पीएचडी उपाधि की उपाधि से सम्मानित किया है। आईपीएस दीपम सेठ उत्तराखंड के गंभीर व्यक्तित्व, बेदाग छवि और बेहतर पुलिसिंग वाले अफसरों में शामिल हैं। राज्य में तैनाती के दौरान लॉ एंड आर्डर समेत पुलिसिंग, प्रबंधन से जुड़े निर्णय और प्लानिंग खासी रही। अभी वह एक साल और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे। लेकिन इससे पहले वह जल्द महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर उत्तराखंड आएंगे।

देश के नामी आईआईटीज में शामिल आईआईटी रुड़की में आज 22 वां दीक्षांत समारोह का भव्य आयोजन हुआ। समारोह में विभिन्न विषयों पर शोध कार्य करने और पढ़ाई करने वालों को सम्मानित किया गया। इन्हीं प्रतिभाओं में से एक उत्तराखंड कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एडीजी दीपम सेठ को भी पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। राज्य में 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी दीपम सेठ वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आइटीबीपी मुख्यालय दिल्ली में एडीजी (अपर पुलिस महानिदेशक) के पद पर तैनात हैं। आईपीएस दीपम सेठ को आईआईटी रुड़की के प्रबंध अध्ययन (मैनेजमेंट स्टडीज ) संकाय द्वारा “इंपैक्ट ऑफ़ स्ट्रैटेजिक प्लैनिंग एंड कम्युनिकेशन ऑन टीम इफेक्टिवेनेस : आ स्टडी ऑफ पुलिसिंग ऑफ मेगा इवेंट्स” विषय पर शोध कार्य पूर्ण करने पर पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। उन्हें यह उपाधि समारोह में ऑनलाइन जुड़े मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि एडीजी दीपम सेठ पिछले कुछ सालों से आईटीबीपी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। वर्तमान में वह आईटीबीपी मुख्यालय दिल्ली में तैनात हैं। अभी एक साल तक वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे। हालांकि उनकी जरूरत अब उत्तराखंड में भी महसूस होने लगी है। खासकर जल्द उत्तराखंड में डीजीपी का पद खाली हो जाएगा। ऐसे में नए डीजीपी की सूची में उनका नाम भी शुमार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button