Uttarakhandउत्तराखंडसरकार का फैसला

उत्तराखंड में आईपीएस अभिनव कुमार बने नए पुलिस के डीजीपी, जनिए नए डीजीपी के बारे में….

देहरादून। उत्तराखंड में आईपीएस अभिनव कुमार नए पुलिस महानिदेशक होंगे। आज गृह विभाग ने इसके विधिवत आदेश जारी कर दिए हैं। वर्तमान डीजीपी अशोक कुमार कल 30 नवम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में अभिनव कुमार (1996 बैच) को वर्तमान प्रभार के साथ डीजीपी की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। आईपीएस अभिनव कुमार मूल रूप से बरेली उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं और वर्तमान में एडीजी अभिसूचना के अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विशेष सचिव भी हैं। इधर, डीजीपी की दौड़ में चल रहे 1995 बैच के अफसर पीवीके प्रसाद और दीपम सेठ को फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा। गौरतलब है कि पीवीके प्रसाद एडीजी उत्तराखंड के पद पर तैनात हैं। जबकि आईपीएस दीपम सेठ इन दिनों आईटीबीपी में प्रतिनियुक्ति पर हैं। जुलाई 2024 तक उनकी प्रतिनियुक्ति पूरी हो जाएगी। ऐसे में सरकार ने तेज तर्रार एवं कड़क छवि के अफसर अभिनव कुमार को पुलिस का मुखिया बनाकर बड़ा संदेश दिया है।

देखिए पूरा आदेश…….

जनिए कौन है नए डीजीपी 

आईपीएस अभिनव कुमार (1996) का जन्म 03 अगस्त 1972 को बरेली (उत्तरप्रदेश) में हुआ। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा देहरादून के नामी दून स्कूल में हुई। इसके बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से फिलॉस्फी और अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है। पढाई के प्रति उनकी प्रारम्भ से गहन रुचि रही है। साथ देश सेवा का जज्बा एवं समाज सेवा को लेकर वह बचपन से आतुर रहे। यही कारण रह की वह देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी की भारतीय पुलिस सेवा के लिए चयनित हुए।

राज्य में यहां निभाई जिम्मेदारी

आईपीएस अभिनव कुमार यूं तो उत्तरप्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। लेकिन उत्तराखण्ड बनने के बाद से ही वह राज्य में आ गए थे। वापस बुलाने पर उन्होंने कैट से स्टे लेकर अपना कैडर उत्तराखंड करने का प्रस्ताव भी भेजा, जो अभी विचाराधीन है। आईपीएस अभिनव कुमार उत्तराखण्ड के अलग-अलग जनपदों में तैनात रहे। खासकर एसएसपी हरिद्वार, एसएसपी देहरादून, आईजी गढ़वाल, एडीजी प्रशासन जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई। वर्तमान में आप एडीजी अभिसूचना के अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अपर प्रमुख सचिव के पद पर हैं।

डेपुटेशन पर यहां निभाई जिम्मेदारी

आईपीएस अभिनव कुमार पुलिस उपमहानिरीक्षक आईटीबीपी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा चुके हैं। इसके अलावा कई साल तक आपने जम्मू-कश्मीर में भी सेवा दी। आप मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट में वरिष्ठ पद पर नियुक्त रहे हैं। वर्तमान में आप मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अपर प्रमुख सचिव भी रहे। यहां भी आपने अपनी कार्यकुशलता से अनुकरणीय पदचिन्ह स्थापित किये। इसके अलावा पहले आइपीएस हैं, जो राज्य में अपर प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी दी गई।

पुलिस व्यवस्था सुधारने में समर्पित

आईपीएस अभिनव कुमार का व्यक्तित्व पुलिस एवं प्रशासन की उत्कृष्ठ समझ रखने वाले एवं विशिष्ट नेतृत्वशैली के लिए जाना जाता है। पुलिस प्रशासन में सुधार की जरूरतों पर हमेशा अपने विचार निसंकोच रूप से व्यक्त करते आये हैं। साथ ही बुनियादी रूप से पुलिस व्यवस्था में सुधार को सदैव समर्पित रहे हैं।

राष्ट्रपति पदक से सम्मानित

आईपीएस अभिनव कुमार को लोक सेवा में विशेष योगदान के लिए 2012 में पुलिस पदक एवं विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्टपति के पुलिस पदक से अलंकृत किए गए। यह सम्मान उनको विशेष कार्य लिए दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button