Uttarakhandउत्तराखंडजागरूकतायूथशिक्षा

कलात्मकता और सृजनात्मकता को उभारने के लिए सांस्कृतिक मंच सबसे बेहतरीन

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में 7 से 10 अक्टूबर तक रंगारंग सांस्कृतिक सप्ताह का भव्य आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को सांस्कृतिक सप्ताह का भव्य आगाज़ हुआ। सांस्कृतिक सप्ताह में छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, इनमें रंगोली, पोस्टर मेकिंग, क्विज, वाद-विवाद, नृत्य, गीत एवम् सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रतियोगिताएं शामिल हैं। सोमवार को कार्यक्रम का उद्घाटन श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के पथरी बाग कैंपस स्थित सभागार में किया गया। विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने सांस्कृतिक सप्ताह के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर प्रति कुलपति (प्रो वाइस चांसलर) प्रो. डाॅ. कुमुद सकलानी, रजिस्ट्रार डॉ अजय कुमार खंडूडी, यूनिवर्सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ आर.पी. सिंह, आई क्यू ए सी डायरेक्टर डॉ सुमन विज, नोडल ऑफिसर डॉ मालविका कांडपाल द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।सांस्कृतिक सप्ताह के प्रथम दिन सोमवार को विश्वविद्यालय में भाषण, स्लोगन, रंगोली, मेंहदी और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डाॅ. यशबीर दिवान ने अपने संदेश में कहा कि सांस्कृतिक सप्ताह छात्र-छात्राओं की छुपी हुई प्रतिभाओं को उजागर करने का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करता है और इसका एक आदर्श मंच है। ऐसे कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं को बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए।

विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर प्रो. डाॅ. कुमुद सकलानी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि कलात्मकता और सृजनात्मकता को उभारने के लिए यह एक बेहतरीन मंच है । उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को उत्साहपूर्वक सभी प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अजय कुमार खंडूड़ी ने कहा कि छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए इस प्रकार के आयोजन अति आवश्यक है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को एक अच्छा नागरिक बनने के लिए विभिन्न संस्कृतियों से परिचित होने की भी सलाह दी । साथ ही नई शिक्षा नीति के तहत भारतीय ज्ञान प्रणाली के विषय में छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया।

सांस्कृतिक सप्ताह के शुभारंभ पर मुख्य समन्वयक और सांस्कृतिक समिति की अध्यक्ष डॉ बलबीर कौर ने इस दौरान आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक सप्ताह के पहले दिन भाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता , स्लोगन राइटिंग और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं की समन्वयक डॉ. प्रियंका उपाध्याय, राखी चैहान, डॉ. नेहा चैहान, डॉ. दिव्या चैहान, जूलिया जोनाथन, डॉ. भावना भट्ट, डॉ. मंजूषा त्यागी, प्रीति जुयाल डॉ. नीरज कुमार और पल्लवी जोशी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button