उत्तराखंडश्रद्धांजलिसम्मान

उत्तराखंड की सात प्रतिभाएं कॉमरेड कमलाराम नौटियाल स्मृति सम्मान से सम्मानित

देहरादून। समाज में जीवनयापन कर रहे हर वर्ग से जुड़े आम आदमी के हक में संघर्ष के संकल्प के साथ कॉमरेड कमलाराम नौटियाल को याद कर श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर कॉॅमरेड कमलाराम नौटियाल की स्मृति में मंच ने उत्तराखंड की सात विभूतियों को उनके काम के लिए सम्मानित किया।

राजधानी देहरादून के रेसकोर्स ऑफिसर्स हास्टल में कॉमरेड कमलाराम नौटियाल प्रगतिशील मंच की ओर से 9वां स्मृति सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर राज्य और देशभर से जुटे प्रबुद्धजनों ने कॉमरेड नौटियाल को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर आम आदमी के हक में उनके संघर्ष को याद किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चकराता विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कॉमरेड को याद कर उनके संघर्षों को समाज के लिए नजीर बताया। कहा कि कॉमरेड नौटियाल ने आम लोगों के अधिकारों के लिए जो संघर्ष किया है, वह ऐतिहासिक था। कार्यक्रम में अपने संबोधन में मुख्य अतिथि बतौर चकराता विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कॉमरेड कमलाराम नौटियाल के साथ अपने संस्करणों को साझा किया। उन्होंने कहा कि एक राजनीतिक विचारधारा से जुडेे़ रहने के बावजूद कॉमरेड कमलाराम नौटियाल के व्यक्त्वि में सभी को साथ लेकर चलने की खूबी समाहित थी। जनसंघर्षों के लिए उन्हें सब कुछ दांव पर लगाते हुए हमने देखा है। कॉॅमरेड नौटियाल के प्रकृति प्रेम का जिक्र करते हुए उन्होेंने जलवायु परिवर्तन पर भी बात की और कहा कि इसके बडे़ खतरे दिख रहे हैं, जिसके लिए सभी को एक प्रयास करने होंगे। विशिष्ट अतिथि एसडीसी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने कॉमरेड कमलाराम नौटियाल को याद करते हुए दून और अन्य शहरों में सफाई सिस्टम और तमाम अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए किसी एक एजेंसी को जवाबदेह बनाने की वकालत की।प्रगतिशील मंच की संरक्षिका कमला नौटियाल ने अतिथियों का स्वागत कर कार्यक्रम के लिए समय निकालने पर आभार जताया।

इस मौके पर इनको किया सम्मानित

इस मौके पर मंच ने अलग अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। मंच ने कॉमरेड समर भंडारी, कॉमरेड गिरिधर पंडित, कॉमरेड इंद्रेश मैखुरी, जनकवि डॉ अतुल शर्मा, कला संस्कृति संरक्षक जयप्रकाश राणा, उत्तराखंड में उद्योग क्रांति के सूत्रधार सुधीर नौटियाल, जौनसारी साहित्यकार सुनीता चौहान को कॉमरेड कमलाराम नौटियाल स्मृति सम्मान प्रदान किया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

कार्यक्रम को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा आरपी रतूूड़ी, वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा, राजकीय महाविद्यालय रायपुर के प्राचार्य प्रो सतपाल सिंह साहनी, कार्यक्रम की आयोजक डा मधु नौटियाल थपलियाल ने प्रगतिशील मंच की स्थापना, उद्देश्योें पर रोशनी डाली। संचालन लिली भट्ट ने किया।कार्यक्रम में चिकित्सा परिषद् के अध्यक्ष जना नन्द नौटियाल, कामरेड जग्गी, पत्रकार विपिन बनियाल, शीश पाल गुसाईं, महावीर रवंलटा,  प्रजापति नौटियाल, उत्तर पन्त, प्रेम गैरोला, तृप्ति आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button