Uttarakhandउत्तराखंडकाम की तारीफप्रतिभा को सलाम

देश की योग नगरी को “ब्लैक स्पॉट” अभियान से संवारने में जुटे ये अफसर, स्वच्छता को लेकर शुरू की बड़ी मुहिम

देहरादून। देश-दुनिया में योग नगरी की पहचान रखने वाले ऋषिकेष शहर की सूरत चमकाने को नगर आयुक्त शैलेंद्र नेगी ने ब्लैक स्पॉट अभियान शुरू कर दिया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता ही सेवा के तहत नगर आयुक्त ने ब्लैक स्पॉट यानी कूड़े से पटे स्थानों को सुंदर बनाने की मुहिम शुरू की है। नगर आयुक्त की यह मुहिम 17 सितंबर से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगी। इसके लिए नगर आयुक्त ने व्हाट्सएप नम्बर जारी कर नागरिकों से ब्लैक स्पॉट खत्म करने में सहयोग मांगा है।

(जेसीबी में सवार होकर सफाई अभियान का निरीक्षण करते नगर आयुक्त शैलेंद्र नेगी)

हरी विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले नगर पंचायतें नगर पालिकाओं और नगर निगमों की जिम्मेदारी शहर की स्वच्छता की रहती हैं। इसे लेकर कूड़ा उठान से लेकर स्वच्छ शहर को लेकर कई कार्यक्रम होते रहते हैं। लेकिन कुछ अफसर ऐसे होते हैं जो रूटीन के कार्यों से हटकर अपनी कार्य कुशलता से अलग छवि बनाते हैं। इन्हीं अफसरों में एक नगर निगम ऋषिकेष के नगर आयुक्त वरिष्ठ पीसीएस अफसर शैलेन्द्र सिंह नेगी हैं। नेगी जहां भी तैनात रहते हैं, वहां लीक से हटकर कार्य कर अलग छवि बनाते हैं। कुछ ऐसा ही कार्य नेगी बतौर नगर आयुक्त ऋषिकेश के रूप में कर रहे हैं। शहर को सुंदर, सुरक्षित आवाजाही एवं अतिक्रमण मुक्त मुहिम के साथ उन्होंने स्वच्छ शहर, सुंदर शहर को लेकर कार्य किया जा रहा है। इसमें लिए नगर आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छता ही सेवा के तहत योग नगरी की सुंरदता पर लगे कचरे के ब्लैक स्पॉट हटाने में किया जा रहा है। इसके लिए नगर आयुक्त ने बाकायदा ब्लैक स्पॉट अभियान की शुरुआत करते हुए नागरिकों से अपील की कि आप हमें बताएं शहर के ब्लैक स्पॉट, हम साथ मिलकर करेंगे सफाई…..के साथ की है। इसके लिए नगर आयुक्त ने व्हाट्सएप नम्बर 9084520350 जारी करते हुए नागरिकों से शहर के मोहल्ले में बने ब्लैक स्पॉट की जानकारी साझा करने की अपील की है। नगर आयुक्त की इस मुहिम को पंख लगे और योग नगरी की सुंदरता की चमक बरकरार रहे, ऐसी उम्मीद हम भी करते हैं। बहरहाल, हिमालय दिवस के मौके पर नगर आयुक्त ऋषिकेश ने जो मुहिम शुरू की हैं, उसकी शुरुआत में ही तारीफ होने लगी हैं। बाकी अंजाम भी अच्छा होगा, ऐसी उम्मीद की जा सकती है।

क्या है ब्लैक स्पॉट

नगर आयुक्त का कहना है कि आमतौर पर उपेक्षित कचरा स्थल, जहां सफाई कर्मियों की भी नजर नहीं पड़ती है। ऐसे स्थानों को जहां नियमित सफाई करनी कठिन हैं, वहां जमा कचरा भी ब्लैक स्पॉट है। इसके अलावा आम नागरिकों के लिए पर्यावरण, स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए खतरे वाले स्थान भी ब्लैक स्पॉट हैं। इन ब्लैक स्पॉट को सुंदर और स्वच्छ बनाने ही अभियान का उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button